आज मार्केटिंग सेक्टर में बहुत सारी मार्केटिंग सार्विस
प्रोवाइड़र कंपनियाँ आ गई है, जो विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग इनोवेशन कर रही
है. इन्ही इनोवेशन में एक स्केर्सिटी मार्केटिंग भी हैं. स्केर्सिटी मार्केटिंग
भी मार्केटिंग-मैनेजमेंट का हिस्सा. आज का समय डिजिटलाईजेशन हैं. ज्यातर कंपनी
अपने प्रोडक्ट (उत्पाद) का प्रचार-प्रसार डिजिटल माध्यमों के जरिए ही करती है. ई-कामर्स
कंपनियों डिजिटल मार्केटिंग पूरा उपयोग करती हैं. दुनिया भर में काम करने वाली ई-कामर्स
कंपनियां अधिकता से इस मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रहीं है. हलांकि अमरीका और
यूरोप के कई देशों में छोटे बिजनेस भी इस मार्केटिंग के महत्व को समझने लगे हैं
और वहां स्केर्सिटी मार्केटिंग का उपयोग बढ़ा हैं.
वैश्विकरण के युग में कंपनियाँ नें अपने मार्केटिंग बजट में
कई बदलाव किऐ हैं,क्योंकि हर कंपनियाँ यह समझ गई की जिस कम्पनी की मार्केटिंग
जितनी अच्छी होगी उस कम्पनी के पास ज्यादा ग्राहक होगे. जिससे कि चुनौतियों का
सामना कर रही अर्थव्यवस्था के दौर में बिजनेस को संभाला जा सकें. मार्केटिंग
वर्ल्ड में प्रोडक्ट और कस्टमर के मध्य अच्छे कनेक्शन बढ़ाने के लिए नए-नए इनोवेशन
किए जा रहे है. इ-कॉमर्स सेक्टर में सबसे ज्यादा प्रयोग होने मार्केटिंग स्केर्सिटी
मार्केटिंग हैं. साधारण भाषा में स्केर्सिटी मार्केटिंग वह है, जिसमें एक निश्चित
समय विशेष डिजाइन किया गया प्रोडक्ट कस्टमर
के लिए उपलब्ध रहता है. हालांकि इसका उपयोग अब ऑफलाइन भी किया जा रहा है लेकिन स्केर्सिटी
मार्केटिंग ऑनलाइन ज्यादा प्रचलित हैं.
प्रोडक्ट के बारे में जानकारी About The Porduct
स्केर्स्टिी मार्केटिंग में विभिन्न प्रकार के टूल को अपना सकते हैं. सबसे पहले आज आप यह जाने
की आपके पास कौन से प्रोडक्ट की डिमांड़ अधिक है, ऐसे प्रोडक्ट की इन्वेंटरी पर
विशेष ध्यान दें. प्रोडक्ट स्टॉक की जानकारी समय–समय पर देते रहें,ताकि ग्राहक
आकर्षित हो. इसके साथ-साथ सेल ऑप्शन पर टाइमर का उपयोग करें. और काउंड़ाउन का भी
इस्तेमाल करें. तथा समय (त्यौहार,डिमांड़) के हिसाब से ऑफर को भी डिस्प्ले करें
जिससे कस्टमर आकर्षित हो.
लिमिटेड एडिशन है उपयोगी Limited Edition Is Useful
स्केर्सिटी मार्केटिंग का उपयोग तब ही प्रभावी है जब आप
इसका उपयोग लिमिटेड एडिशन वाले प्रोडक्ट के लिए कर रह हैं. उदाहरण के तौर पर यदि
आप एक टी-शर्ट मेकर या सेलर है तो आप कुछ ऐसे स्पेशल डिजाइन वाले टी-शर्ट ऑफर
करिए जो अपके सामान्य प्रोडक्ट से अलग हेा और उनके डिजाइन किसी ट्रेंड से
प्रभावित है. इनके लिमिटेड स्टॉक के भ्साथ उनकी पूर्ण जानकारी आप लगातार अपने प्लेटफॅार्म
पर दे रहे हों. इसका ध्यान रखें कि प्रोडक्ट खत्म होने के बाद आप उसी पैटर्न या
डिजाइन वाले प्रोडेक्ट को दोबारा अपने प्लेटफॅार्म पर ना लाएं. अन्यथा कस्टमर
आपके इस मार्केटिंग के पैटर्न से प्रभावित नहीं होगा.
सीजन के अनुसार ऑफर Offer By Season
इसके लिए आप स्टडी करें क आपका आरगेट कस्टमर कौन है? उसे
किस सीजन में क्या ऑफर किया जाना ठीक होगा? दरअसल स्केर्सिटी मार्केटिंग में
सरप्राइज एक बड़ा टूल है. इसलिए आप कस्टमर को जितना सरप्राइज करेंगे वह उतनी देर
तक आपसे कनेक्ट रहेगा. मार्केटिंग के परंपरागत तरीकों से अलग स्केर्सिटी
मार्केटिंग में साीजनल ऑफर का टूल काफी प्रचलित है. आप जिस भी प्रोडक्टक् या सेल
के लिए स्केर्सिटी मार्केटिंग अपना रहे है, वहॉं आपको रियल टाइम कस्टमर डेटा को
भी शो करना है, जिससे कि अन्य कस्टमर जान सकें कि आपके उस संबंधित प्राडक्ट को
लेकर कितने कस्टमर आकर्षित हो रहे है.
कुछ चुनौतियॉ Some Challenges
स्केर्सिटी मार्केटिंग इन दिनों मार्केटिंग का एक बेहतर
जरिया बन रही है, लेकिन स्मॉल बिजनेस के लिए मार्केटिंग का यह प्रकार थोड़ा कठिन
है, क्योंकि स्केर्सिटी मार्केटिंग के लिए आपकों एक्सपर्ट टीम की जरूरत होती
है. इसलिए आपका मार्केटिंग बजट अधिक होना चाहिए. इस टीम में मार्केंटिंग
प्रोफेशनल्स के साथ आपको टेक्निकल टीम और कंटेंट राइटर भी चाहिए होंगे.